ये ऐप बताएगा योग केंद्र और प्रशिक्षकों का पता

ये ऐप बताएगा योग केंद्र और प्रशिक्षकों का पता

सेहतराग टीम

आयुष मंत्रालय ने योग केंद्रों और योग प्रशिक्षकों का पता लगाने में लोगों की मदद के लिए एक ऐप लॉन्च किया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने से पहले, आयुष मंत्रालय ने लोगों को योग से जुड़े कार्यक्रमों और प्रशिक्षण प्रदान करने वाले केंद्रों का पता लगाने में मदद के लिए ये मोबाइल ऐप्लिकेशन लॉन्च किया है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर वर्ष 21 जून को मनाया जाता है। 

आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उपयोगकर्ता इस ऐप से प्रमाणित योग प्रशिक्षकों का पता लगाने में सक्षम हो पाएंगे।

इस अधिकारी के अनुसार, एक मानचित्र-आधारित लोकेशन एप ‘योग लोकेटर’ योग प्रशिक्षकों को स्वयं को पंजीकृत करने और अधिकतम लोगों तक पहुंच कायम करने सक्षम बनाएगा।

उन्होंने कहा, ‘लोग जानना चाहते हैं कि वे योग प्रशिक्षण के लिए कहां जाएं या योग पाठ्यक्रम को कहां से करें। यह ऐप ‘योग लोकेटर’ उन्हें उनके आसपास के क्षेत्र में योग केंद्रों के साथ-साथ योग प्रशिक्षकों को खोजने में मदद करेगा। उनका उद्देश्य योग को अपनाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहित करना और उनकी मदद करना है।’ 

उन्होंने कहा कि यह एक स्थायी ऐप होगा, जो वर्ष भर अपने आसपास के क्षेत्र में हो रही योग गतिविधियों के बारे में जानकारी देगा।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।